Que.1 –  न्यूज़ बैनर मेकर ऐप क्या है ?

न्यूज़ बैनर मेकर एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप किसी भी खबर को जल्दी और आसानी से एक न्यूज़ पेपर के डिजाइन की तरह जल्दी से बना सकते हैं !

इस ऐप में पहले से कई सारे थीम बने हुए हैं ब्रेकिंग न्यूज़ मेकर के लिए कुछ न्यूज़ पेपर की तरह कुछ न्यूज़ हेडलाइंस की तरह कुछ सर्वे तथा कुछ राजनीतिक खबरों से संबंधित थीम्स डिजाइन पहले से बने हैं !

खबर बनाने के लिए इन बनी हुई थीम्स पर क्लिक करके आपको सिर्फ खबर का मेन मैटर लिखना होता है जिससे थीम के डिजाइन में वह आटोमेटिक बन जाता है !

न्यूज़ बैनर मेकर सबसे पहले एक नया अकाउंट बनाकर अपने मोबाइल नंबर ईमेल से रजिस्ट्रेशन करना होता है रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपनी प्रोफाइल में लोगो रिपोर्टर का नाम आदि सेट कर देते हैं यह डिटेल थीम्स बनाते समय आपका लोगो आपका नाम खुद से ही उठा लेता है !

इस तरह से प्रोफाइल में पहले से डाटा लगा देने से यह लोगो लगाना नाम लिखना फेसबुक पेज का लिंक वेबसाइट का लिंक हमें बार-बार थीम में नहीं लगाने पड़ते !

इस ऐप से सबसे अधिक फायदा खबर का जल्दी बनना और इमेज बना कर जल्दी से शेयर करना है इसमें खबर के साथ इमेज के रूप में एडवर्टाइज बैनर को भी लगा सकते हैं ऐड लगाने से हमें कुछ फाइनेंसियल बेनिफिट भी मिलता है !

 

Que.2 – न्यूज़ बैनर मेकर के फायदे क्या-क्या है ?

इस एप्लीकेशन से बने हुए डिजाइन पर हमें सिर्फ खबर को लिखना होता है खबर के मेन टाइटल को लिखते ही थीम में ऑटोमेटिक डिजाइन हो जाता है पूरा मैटर लिखने के बाद से बटन दबाते ही इमेज मोबाइल के गैलरी में सेव होती है जिसे हम सोशल मीडिया पर बहुत जल्दी शेयर कर सकते हैं –

1. इस ऐप का सबसे पहला फायदा समय की बचत और जल्दी खबर बनाना होता है !

2. इस ऐप में थीम्स में ऐड लगाने का भी ऑप्शन है जिसमें हम खबर बनाने के साथ एडवर्टाइज बैनर भी लगा सकते हैं !

3. इस ऐप में कुछ न्यूज़पेपर जैसे डिजाइन थीम भी हैं जिससे न्यूज़पेपर की तरह भी डिजाइन कुछ ही सेकंड में आप बना पाएंगे !

4. इस ऐप को बहुत ही कम साइज का होने की वजह से मोबाइल में ज्यादा मेमोरी की आवश्यकता नहीं होती है !

5. इस ऐप से बैनर बनाने के लिए किसी भी टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है इसलिए कोई भी व्यक्ति आसानी से इस पर बैनर बनाकर शेयर कर सकते हैं !

 

Que.3 – न्यूज़ बैनर मेकर पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

न्यूज़ बैनर मेकर पर रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल आसान है इसके लिए इंस्टॉल करने के बाद क्रिएट न्यू अकाउंट / नया अकाउंट बनाएं का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करके आपको अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और 6 नंबर का पासवर्ड लिखना होता है रजिस्टर बटन पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट तैयार हो जाता है !

पहला नया यूजर बनने पर ट्रायल के लिए 10 बैनर फ्री दिए जाते हैं जिन्हें बनाकर एप की कार्यप्रणाली को आसानी से समझा जा सकता है  !

 

Que.4 – न्यूज़ बैनर मेकर का पासवर्ड भूल गए हैं क्या करना होगा ?

यदि आप न्यूज़ बैनर मेकर का सबसे पहली बार अकाउंट बनाते समय क्या पासवर्ड रखा था यह भूल गए हैं तो आपको सपोर्ट नंबर (WhatsApp – 8989207900) पर संपर्क करना होता है !

इस नंबर के व्हाट्सएप पर आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जिससे रजिस्ट्रेशन किया था वह भेजना होता है !

कुछ ही मिनट बाद सपोर्ट टीम आपको पासवर्ड रिसेट करके भेज देते हैं। ।

 

Que.5 – न्यूज़ बैनर मेकर पर अब बैनर नहीं बन रहे हैं क्या करना होगा ?

यदि आपके न्यूज़ बैनर मेकर ऐप से अब बैनर नहीं बन रहे हैं इसके मुख्य तीन कारण हो सकते हैं –

1. पहला कारण कि आप शुरू में दिए जाने वाले 10 फ्री बैनर बना चुके हैं तो अब आप और बैनर नहीं बना सकेंगे जब भी आप नए बैनर बनाकर सेव बटन पर क्लिक करेंगे आपको No Plan नाम से मैसेज मिलेगा !

यदि ऐसा मैसेज मिलता है तो आपको ऑनलाइन या सपोर्ट नंबर पर बात करके सब्सक्रिप्शन पैकेज खरीदना होगा इसके लिए Buy License पर क्लिक करके आप आपके पैकेज की जानकारी या सपोर्ट नंबर पर बात करके जान सकते हैं ।

2. दूसरा कारण यदि बैनर नहीं बन रहे हैं तो इंटरनेट का सही से ना चलना यानी कि जब आप बैनर बनाते हैं और बनाकर उसे सेव करते हैं उस समय ऐप में इंटरनेट होना जरूरी है क्योंकि बैनर्स की संख्या ऑनलाइन अपडेट होती है।

3. तीसरा कारण ऐप में यदि आपने 1 महीने या 6 महीने का सब्सक्रिप्शन ले रखा है और वह खत्म हो गया है उस समय भी बैनर नहीं बने क्योंकि आपको नया सब्सक्रिप्शन लेना होता है !

यदि आपको ऐप में किसी विशेष तरह का मैसेज देखता है तो आपको सपोर्ट नंबर पर बात करने से वह समस्या का समाधान मिल जाएगा !

 

Que.6 – न्यूज़ बैनर मेकर पर कितने पेज का ईपेपर बन सकता है ?

यदि आप न्यूज़ बैनर मेकर को अपने किसी न्यूज़ पेपर की पीडीएफ बनाने के लिए सोच रहे हैं तो यह ध्यान रखना होता है की न्यूज़ बैनर मेकर में एक पेज ही तैयार हो पाएगा

एक बार में एक पेपर यानी कि यदि आप ज्यादा पेज बनाना चाहते हैं तो आपको एक-एक करके ही बनाना होंगे !

 

Que.7 – न्यूज़ बैनर मेकर पर कितना खर्च आता है ?

न्यूज़ बैनर मेकर पूरी तरह से फ्री ऐप नहीं शुरू में आपको कुछ बैनर फ्री दिए जाते हैं एप की प्रोसेस को समझने के लिए उसके बाद आपको एड सब्सक्रिप्शन पैकेज खरीदने होते हैं –

News Banner Maker Package –

01 Month – 150/-₹
06 Months – 500/-₹
05 Years – 1,500/-₹

यह पैकिंग का अमाउंट फिक्स नहीं है यह समय-समय पर बदल भी सकता है आज इसमें निम्न पैकेज उपलब्ध है।

 

Que.8 – न्यूज़ बैनर मेकर फ्री है या पेड़ ?

न्यूज़ बैनर मेकर पूरी तरह से फ्री ऐप नहीं शुरू में आपको कुछ बैनर फ्री दिए जाते हैं एप की प्रोसेस को समझने के लिए उसके बाद आपको एड सब्सक्रिप्शन पैकेज खरीदने होते हैं  !

यह पैकिंग का अमाउंट फिक्स नहीं है यह समय-समय पर बदल भी सकता है आज इसमें निम्न पैकेज उपलब्ध है।

News Banner Maker Package –

01 Month – 150/-₹
06 Months – 500/-₹
05 Years – 1,500/-₹

 

Que.9 – न्यूज़ बैनर मेकर पर डाटा कितना सुरक्षित है ?

न्यूज़ बैनर मेकर एप्लीकेशन आपको अपनी खबर का बैनर बनाने की सुविधा देता है इसके लिए आपको सबसे पहले एक बार रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसमें ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर ऑनलाइन रजिस्टर करना होता है !

उसके बाद जो भी खबर किसी बने हुए थीम पर या डिजाइन पर आप बनाते हैं उसका डाटा कहीं भी सरवर पर या किसी अन्य जगह अपलोड नहीं होता है !
अर्थात आपका मोबाइल नंबर और ईमेल रजिस्ट्रेशन के समय लिया जाता है केवल वही सर्वर पर अपलोड होता है उसके अलावा आपके चैनल का लोगो आपका नाम जो आप प्रोफाइल में भरते हैं वेबसाइट का लिंक वह अपलोड होता है।

न्यूज़ बैनर मेकर की पॉलिसी के अनुसार आपका ईमेल मोबाइल नंबर सिर्फ लॉगइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवश्यक होता है इसीलिए यह लिया जाता है यह डाटा किसी भी कंडीशन में किसी भी अन्य प्रकार के उपयोग में नहीं लिया जाता पॉलिसी के अनुसार यह डाटा किसी भी तीसरे व्यक्ति तक शेयर नहीं किया जाता !

कुल मिलाकर यह पूरी तरह से सुरक्षित और अपने ही देश भारत में निर्मित आपकी सुविधा के लिए बहुत ही आसान एप्लीकेशन बनाया गया है !

 

Que.10 – क्या न्यूज़ बैनर मेकर एप भारत का ही मेड इन इंडिया ऐप है ?

जी हां यह ऐप पूरी तरह से स्वदेशी और हमारे भारत के मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के अंतर्गत Fragron Infotech नामक कंपनी और उनकी टीम द्वारा बनाया गया ऐप है।

यह कंपनी विगत 8 वर्षों से लगातार ऑनलाइन सुविधाएं दे रही है इस कंपनी के और भी कई एप्लीकेशन और वेबसाइट ऑनलाइन उपलब्ध है जिनकी जानकारी वेबसाइट के माध्यम से ली जा सकती है

www.fragron.com

 

Que.11 – क्या न्यूज़ बैनर मेकर पर बैनर बनाने से हमारे चैनल को कुछ फायदा मिलता है ?

जी हां क्योंकि इस ऐप के माध्यम से किसी भी खबर को कम समय में ही बहुत अच्छे डिजाइन में बनाया जा सकता है इससे आप ख़बर के आते ही उसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैनर के रूप में कुछ ही समय में निकाल सकते हैं !

इससे आपके दर्शकों तक आपका नाम का भरोसा बनता है कि यह जल्दी और सही जानकारी समय पर उपलब्ध करवाते हैं दर्शकों तक यह भाव बनने से आपके चैनल को ज्यादा लोग फॉलो करते हैं और किसी भी खबर को जल्दी और तत्परता से आपके द्वारा जब निकाला जाता है तो आपको और आपकी टीम को दर्शकों द्वारा एक अच्छा रिस्पांस मिलता है ।

न्यूज़ बैनर मेकर ऐप आपको आपके चैनल को प्रमोट करने में बहुत भागीदारी निभाता है ।

 

Que.12 – क्या न्यूज़ बैनर मेकर पर एडवरटाइजमेंट भी लग सकते हैं ?

जी हां न्यूज़ बैनर मेकर में कुछ थीम्स नए डिजाइन इस तरह से बनाए गए हैं जिनमें आप खबर के साथ एडवर्टाइज का बैनर इमेज भी लगा सकते हैं !

कई बार हम अपने चैनल पर मार्केट से लिए हुए एडवर्टाइज के बैनर लगाते हैं उनसे हमें कुछ फाइनेंसियल बेनिफिट मिलते हैं न्यूज़ बैनर मेकर में खबर बनाते समय आप उसी एडवरटाइजिंग बैनर को इसमें लगाकर अच्छा बेनिफिट ले सकते हैं। ।

 

Que.13 – न्यूज़ बैनर मेकर जैसा अन्य कोई फ्री ऐप भी है ?

बैनर डिजाइन करने के लिए प्ले स्टोर पर कई ऐप उपलब्ध है जिनमें एडिटिंग करके बैनर बनाए जा सकते हैं  परंतु केवल न्यूज़ चैनल और न्यूज़पेपर को ध्यान में रखकर ऐसा कोई बहुत आसान ऐप अभी तक नहीं देखा गया है। ।

न्यूज़ बैनर मेकर मुख्यतः न्यूज़ क्षेत्र से जुड़े उपयोगकर्ता के लिए ही बनाया गया है इसलिए अभी तक इस तरह का कोई फ्री ऐप नहीं दिखा है !

 

Que.14 – क्या न्यूज़ बैनर मेकर से बनाए गए खबर को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा सकता है ?

जी हां न्यूज़ बैनर मेकर से बनाए गए किसी भी बैनर को किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं यह ऐप किसी अन्य बड़े किसी भी चैनल से कॉपी नहीं किए गए यह पूरी तरह से नए और अपने तरह के डिजाइन है। ।

इसलिए इन्हें किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसानी से शेयर किया जा सकता है !

 

Que.15 – न्यूज़ बैनर मेकर एप मेरे मोबाइल में डाउनलोड नहीं हो रहा है क्या करना चाहिए ?

यदि आपको प्ले स्टोर पर न्यूज़ बैनर मेकर ऐप को डाउनलोड करने में कोई दिक्कत है इसके मुख्य दो कारण हो सकते हैं

1. मोबाइल में एंड्राइड वर्जन का कम होना या मोबाइल का ज्यादा पुराना होना क्योंकि न्यूज़ बैनर मेकर मिनिमम एंड्रॉयड 9 वर्जन के लिए बनाया गया है तो आपके मोबाइल का एंड्राइड वर्जन कम से कम ना होना ही चाहिए ।

2. कई बार प्ले स्टोर में ईमेल आईडी या इंटरनेट के यीशु हो जाते हैं जिस वजह से भी ऐप डाउनलोड नहीं होता इसके लिए आप एक बार मोबाइल को बंद करके चालू कर सकते हैं और मोबाइल में कई बार कुछ बिना उपयोग में आने वाले ऐप भी इंस्टॉल होते हैं उन्हें आप अनइनस्टॉल करके कुछ मेमोरी फ्री कर सकते हैं।

फिर भी यदि कोई और दिक्कत आता है उसके लिए कंपनी के सपोर्ट नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं – Mob. – 8989207900.

 

Que.16- क्या न्यूज़ बैनर मेकर को लैपटॉप कंप्यूटर पर भी चला सकते हैं ?

जी हां न्यूज़ बैनर मेकर एप्लीकेशन प्ले स्टोर से सभी एंड्राइड मोबाइल के लिए उपलब्ध रहता है साथ ही यदि आप इस सुविधा को अपने लैपटॉप में चलाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए वेबसाइट को भी आप यूज कर सकते हैं –

Website for News Banner –

https://create.newsbannermaker.in

इस वेबसाइट पर आप उसी मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगइन कर सकते हैं जो आपने पहली बार ऐप में रजिस्ट्रेशन करते समय उपयोग किया था इस वेबसाइट पर लॉगिन करके आपकी ही तरह आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर बैनर बना सकता है !

 

Que.17 – न्यूज़ बैनर मेकर का सब्सक्रिप्शन ऑनलाइन लिया है पर यह काम नहीं कर रहा !

यदि आपने न्यूज़ बैनर मेकर का सब्सक्रिप्शन ऑनलाइन ही लिया है और आपका ऐप बैनर नहीं बना रहा है यानी कि लाइसेंस एक्टिव नहीं हुआ है उस कंडीशन में आपको अपना ईमेल आईडी और पेमेंट का स्क्रीनशॉट सपोर्ट नंबर पर भेजना चाहिए !

सपोर्ट टीम आपके पेमेंट को चेक करके आपके अकाउंट को एक्टिवेट कर देते हैं कई बार ऑनलाइन पेमेंट गेटवे में कभी कुछ टेक्निकल फॉल्ट हो जाता है जिसकी वजह से ऐसा हो सकता है लेकिन सपोर्ट इन पर संपर्क करने से आपकी यह समस्या का समाधान हो जाता है !

 

Que.18 – न्यूज़ बैनर मेकर का हेल्प एंड सपोर्ट नंबर क्या है ?

न्यूज़ बैनर मेकर में किसी भी तरह की समस्या आने पर आप नीचे दिए हुए हेल्प एंड सपोर्ट नंबर पर कभी भी संपर्क कर सकते हैं –
कॉल – 8989207900
व्हाट्सएप – 8989207900

 

Que.19 – न्यूज़ बैनर मेकर में इमेज बैनर सेव नहीं हो रहा है क्या करना होगा ?

यदि आपके न्यूज़ बैनर मेकर ऐप से अब बैनर नहीं बन रहे हैं इसके मुख्य तीन कारण हो सकते हैं –

1. पहला कारण कि आप शुरू में दिए जाने वाले 10 फ्री बैनर बना चुके हैं तो अब आप और बैनर नहीं बना सकेंगे जब भी आप नए बैनर बनाकर सेव बटन पर क्लिक करेंगे आपको No Plan नाम से मैसेज मिलेगा

यदि ऐसा मैसेज मिलता है तो आपको ऑनलाइन या सपोर्ट नंबर पर बात करके सब्सक्रिप्शन पैकेज खरीदना होगा इसके लिए Buy License पर क्लिक करके आप आपके पैकेज की जानकारी या सपोर्ट नंबर पर बात करके जान सकते हैं ।

2. दूसरा कारण यदि बैनर नहीं बन रहे हैं तो इंटरनेट का सही से ना चलना यानी कि जब आप बैनर बनाते हैं और बनाकर उसे सेव करते हैं उस समय ऐप में इंटरनेट होना जरूरी है क्योंकि बैनर्स की संख्या ऑनलाइन अपडेट होती है।

3. तीसरा कारण ऐप में यदि आपने 1 महीने या 6 महीने का सब्सक्रिप्शन ले रखा है और वह खत्म हो गया है उस समय भी बैनर नहीं बने क्योंकि आपको नया सब्सक्रिप्शन लेना होता है !

यदि आपको ऐप में किसी विशेष तरह का मैसेज देखता है तो आपको सपोर्ट नंबर पर बात करने से वह समस्या का समाधान मिल जाएगा !

 

Que.20 – न्यूज़ बैनर मेकर में दिए गए थीम यही है या और भी मिलते हैं ?

न्यूज़ बैनर मेकर में लगातार सुधार और नए अपडेट होते रहते हैं अर्थात इसमें नए नए थीम नए डिजाइन समय-समय पर हर हफ्ते आते रहते हैं ! साथ ही इसमें कुछ त्यौहार या विशेष दिनों के बैनर भी समय-समय पर निकलते हैं ।

परंतु मुख्य उद्देश्य न्यूज़पेपर हेडलाइंस खबर संबंधित डिजाइन ही रहते हैं जिन पर विशेष अपडेट और सुधार पर काम ज्यादातर किया जाता है ।

 

Que.21 – क्या न्यूज़ बैनर मेकर से पूरा ई पेपर का पीडीएफ बन सकता है ?

जी नहीं इस ऐप में अभी सिंगल पेज बनाने का ऑप्शन है अर्थात आप पूरा मल्टीपल पेज का पीडीएफ इसमें तैयार नहीं कर सकते लेकिन 1-1 पेज का बैनर कितने भी बनाए जा सकते !

 

Que.22 – क्या न्यूज़ बैनर मेकर में वीडियो खबर भी बना सकते हैं ?

जी नहीं इस ऐप में आप खबर का बैनर बनाने का सुविधा दिया गया है यानी इसमें आप किसी भी वीडियो खबर या वीडियो की तरह लोगों नहीं बना पाएंगे !